मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ ने पहली बार गोरखनाथ मंदिर में चढ़ाई खिचड़ी

नेशनल न्यूज नेटवर्क Edited by: [डेस्क] लखनऊ
January 16, 2018 9:06 am

मकर संक्रांति के मौके पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर में बाबा गोरखनाथ की पूजा-अर्चना की और खिचड़ी चढ़ाई और प्रसाद ग्रहण किया. मंदिर में हर साल की तरह इस साल भी मकर संक्रांति के अवसर पर खिचड़ी चढ़ाने के लिए काफी श्रद्धालु आए हैं.

 

योगी ने मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार यहां खिचड़ी चढ़ाई है. उन्होंने सभी को मकर संक्रांति की शुभकामनाएं दीं और गोरखनाथ बाबा को खिचड़ी चढ़ाने के महत्व के बारे में बताया. गोरखनाथ मंदिर में नेपाल, बिहार और अन्य राज्यों से भी लोग खिचड़ी चढ़ाने के लिए आए.

 

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मकर संक्रांति के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर में आयोजित होने वाले परंपरागत खिचड़ी मेले की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. इस मौके पर शिव अवतार बाबा गोरखनाथ को अपनी पवित्र खिचड़ी चढ़ाने के लिए आने वाले श्रद्धालुजनों की सुविधा एवं सुरक्षा का विशेष ख्याल रखा जाएगा.

 

खिचड़ी का महापर्व भारत के पर्व एवं त्योहारों की परंपरा में महत्वपूर्ण स्थान रखता है. इस दिन से सूर्य नारायण उत्तरायण में प्रवेश करते हैं, जो सनातन हिन्दू धर्म-संस्कृति में हर प्रकार के शुभ एवं मांगलिक कार्यों को प्रारम्भ करने के लिए पुण्य माना जाता है. देश के अंदर अलग-अलग नाम एवं रूप में यह पर्व मनाया जाता है.

Tags: ,

Categorised in: ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Popular stories

देश के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी का... View Article

मध्य प्रदेश डिप्लोमा इंजीनियर्स एसोसिएशन अपनी पांच सूत्री मांगों के... View Article