हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज सहित पेट की कई बीमारियों के लिए रामबाण है ‘सौंफ’, जानिए इसे खाने के सात फायदे

मधु भट्ट Edited by: [रत्नाकर शुक्ला] नई दिल्ली
September 12, 2019 4:33 pm

खाने के बाद आपने कई रेस्टोरेंट में सौंफ सर्व करते देखा होगा। और तो और आप चटनी, अचार और कई सब्जियों में भी मसाले के तौर पर इसे इस्तेमाल करते हैं। ये छोटे-छोटे दाने देखने में भले मामूली लगे, लेकिन इसके फायदे हैरान करने वाले हैं। इसे खाकर आप कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं।

 

इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्‍व जैसे कि कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, आयरन, सेलेनियम और मैग्नेशियम आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसकी तासीर ठंडी होती है इसलिए गर्मियों में इसका इस्तेमाल और बढ़ जाता है। जानिए इसके फायदे।

 

सेहत से जुड़े सौंफ के ये हैं फायदे…

 

1. अगर आप भी अपनी आंख की रोशनी तेज करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से इसका सेवन करें। इसमें विटामिन ए मौजूद होता है। इसके लिए आप सौंफ और मिश्री को मिलाकर रोजाना खाएं।

 

2. यदि आपको पेट से संबंधित समस्‍याएं जैसे गैस, पेट फूलना हो, तो सौंफ का रोजाना उपयोग करें। सौंफ में मौजूद फाइबर और अन्‍य पोषक तत्‍व आपके पाचन तंत्र को मजबूत कर पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है।

 

3. सौंफ में मौजूद फाइबर आपका वजन बढ़ने से रोकता है और इसे कम करता है। इसके अलावा, ये शरीर में बनने वाले एक्सट्रा फैट को बनने से रोकती है और मोटापे से बचाती है।

 

4. सौंफ में मौजूद पोटैशियम खून में सोडियम की मात्रा को कंट्रोल करता है। इसके अलावा, इसमें नाइट्रेट भी काफी मात्रा में होती है। इसलिए इसके रोजाना इस्तेमाल से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है।

 

5. चाहे नींद ना आने की परेशानी खत्म करनी हो या मासिक धर्म के वक्त होने वाले दर्द से राहत पाना हो, आप इसके लिए गुनगुने पानी के साथ सौंफ का सेवन करें।

 

6. एक शोध के मुताबिक, सौंफ में एक ऐसा तेल मौजूद होता है जो खून में शुगर लेवल बढ़ने से रोकता है। इससे ये डायबिटीज जैसी परेशानी से आपको बचाकर रखती है।

 

7. इसमें मौजूद एथनॉल तत्व महिलाओं में दूध बनने की क्षमता बढ़ाता है। इसलिए नई मां के लिए इसका सेवन लाभकारी होगा।

Tags:

Categorised in: ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Popular stories

देश के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी का... View Article

मध्य प्रदेश डिप्लोमा इंजीनियर्स एसोसिएशन अपनी पांच सूत्री मांगों के... View Article