शादी से पहले दुल्हन को ऐसे करना चाहिए अपनी त्वचा की देखभाल

नेशनल न्यूज नेटवर्क Edited by: [डेस्क] नई दिल्ली
November 5, 2017 2:36 pm

शादी से कम से कम 4 से 6 सप्ताह पहले त्वचा और बालों की देखभाल शुरु कर दें। अगर मुहांसों, झाईयों से परेशान हैं तो 2 से 4 महीने पहले ही उपचार लेना शुरु करें। शादी के दिन त्वचा चमकदार दिखे, इसलिए रोजाना गुलाब जल में कॉटन पैड भिगोकर त्वचा की टोनिंग करें। त्वचा को इससे पोछें।

 

त्वचा की देखभाल के लिए दिन में दो बार क्लीजिंग करें, नार्मल से ड्राई त्वचा के लिए क्लींजिंग क्रीम का इस्तेमाल करें। त्वचा अगर ऑयली या कॉम्बीनेशन है तो फेस वॉश या क्लेन्जिंग मिल्क का इस्तेमाल करें। मुंहासों से युक्त त्वचा के लिए मेडिकेटेड क्लींजर का इस्तेमाल करें।

 

घरेलू उपचार इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सामान्य से रुखी त्वचा के लिए आधा कप ठंडा दूध लें, इसमें वनस्पति तेल जैसे तिल, जैतून या सूरजमुखी के तेल की पांच बूंद डालें। कॉटन पैड को इस मिश्रण में भिगोकर त्वचा साफ करें। बचे हुए मिश्रण को फ्रिज में रख दें।

 

त्वचा ऑयली और डल है, त्वचा पर ब्लैकहैड हैं तो सप्ताह में दो बार स्क्रब का इस्तेमाल करें, डीप क्लेन्जिंग करें, इससे मृत कोशिकाएं निकल जाएंगी। चेहरे को अच्छी तरह धोने और साफ करने के बाद स्क्रब लगाएं, हल्के हाथ से रगड़कर साफ करें। इसके बाद पर्याप्त मात्रा में पानी से धोएं।

 

फेशियल स्क्रब खरीद सकती हैं या पीसे बादाम को योगहर्ट के साथ मिलाकर स्क्रब बना सकती हैं। हल्के हाथों से अंगुलियां घुमाते हुए रगड़ें और पानी से धो दें। या तिल के बीज, सुखे पुदीने की पत्तियां और शहद लें। तिल के बीजों और पुदीने की पत्तियों को पीसकर पाउडर बना लें, इसमें थोड़ी सी शहद मिलाकर त्वचा पर लगाएं। 5 मिनट के लिए छोड़ दें।

 

हल्के हाथ से रगड़ें और पानी से धो दें। गेंहू का चोकर, बेसन, दही, मलाई और एक चुटकी हल्दी मिलाकर उबटन बना सकते हैं। सबसे पहले तिल के तेल से शरीर की मालिश की जाती थी इसके बाद उबटन लगाया जाता था और आधे घण्टे बाद इसे धो लीजिए। कुछ बूंदे गुलाब जल की तेल में मिलाएं।

 

इससे तेल में खुशबू जाएगी। इस तेल से त्वचा की मालिश करें। कोहनी, घुटने, हाथों और पैरों पर विशेष रूप से ध्यान दें। छोटा तौलिया लेकर इसे गर्म पानी में भिगोंए। निचोड़कर त्वचा को पौंछें। नहाने के बाद बॉडी लोशन लगाएं।
साभार- दैनिक भास्कर

Categorised in: ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Popular stories

देश के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी का... View Article

मध्य प्रदेश डिप्लोमा इंजीनियर्स एसोसिएशन अपनी पांच सूत्री मांगों के... View Article