आपका सबसे बड़ा दुश्मन है गुस्सा, कर देता सबकुछ बर्बाद, ऐसे करें नियंत्रण

नेशनल न्यूज नेटवर्क Edited by: [डेस्क] नई दिल्ली
November 19, 2017 5:20 pm

कहते हैं गुस्से के समय बोलना मतलब बाद में अफसोस करने का एक और कारण तैयार कर लेना। इसलिए अमेरिकी लेखक विलियम आर्थर वार्ड ने कहा है कि अपने गुस्से को समस्या की तरफ मोड़ दीजिए, व्यक्ति की तरफ नहीं। अपनी ताकत समाधान पर लगाइए, बहानों पर नहीं।

 

वैसे गुस्से को अंग्रेजी में एंगर कहते हैं, यह सभी जानते हैं, लेकिन अमेरिकन राजनीतिज्ञ ऐलनोर रुजवेल्ट ने रोचक शब्दों में बताया है कि एंगर क्या है। उन्होंने कहा है- Anger is one letter short of danger. (एंगर की स्पेलिंग में डेंजर से एक ही अक्षर कम है)।

 

वैसे भी आप किसी का दिमाग या मान्यताएं गुस्से से बदल नहीं सकते। हां, समझाइश से या प्यार से जरूर बदल सकते हैं। अरस्तु ने कहा है कि कोई भी नाराज हो सकता है। यह बहुत आसान भी है। लेकिन सही व्यक्ति से सही समय पर सही बात पर नाराज होना आसान है।

 

असल में गुस्सा लंबा असर छोड़ता है। कई बार यह व्यक्तित्व का हिस्सा बन जाता है। अपने अतीत के प्रति आप जितना गुस्सा मन में बनाए रखेंगे, उतना ही वर्तमान बिगड़ता जाएगा।
वैसे गुस्से से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है प्रार्थना। जब गुस्सा आता है तो प्रार्थना आपको शांत करती है।

 

यही बात बोस्टन यूनिवर्सिटी के शोध में भी पता चली है। रिसर्च में कहा गया है कि जब गुस्सा आता है तो प्रार्थना सबसे ज्यादा प्रभावी, सुरक्षित और आसानी से उपलब्ध उपाय है। प्रार्थना बेचैनी और गुस्से की मनोस्थिति से निकाल सकती है। कुछ शोधों में यह भी पता चला है कि धार्मिक और अन्य मान्यताएं और विश्वास भी इंसान को शांत बनाए रखते हैं।

 

इसलिए कहा जाता है कि जिन लोगों का ईश्वर में भरोसा होता है वो बीमारी और बेरोजगारी जैसे संकट का सामना बेहतर तरीके से कर पाते हैं। वे गुस्से पर भी काबू करने में बेहतर स्थिति में होते हैं। ऐसा नहीं है कि उन्हें गुस्सा नहीं आता। लेकिन वे गुस्से पर जल्दी काबू पा लेते हैं।

 

दरअसल गुस्से के बारे में कहा जाता है कि यह कुछ नहीं बनाता। ही कोई समाधान देता है, लेकिन यह सबकुछ नष्ट कर सकता है। वैसे भी कहा गया है कि गुस्सा आपका सबसे बड़ा दुश्मन है, इस पर नियंत्रण कीजिए।
साभार- दैनिक भास्कर

Categorised in: ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Popular stories

देश के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी का... View Article

मध्य प्रदेश डिप्लोमा इंजीनियर्स एसोसिएशन अपनी पांच सूत्री मांगों के... View Article