कम वजन ही नहीं कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाता है बादाम, इसके फायदे जानकर दंग रह जाएंगे जनाब!

सौरभ शर्मा Edited by: [मधु भट्ट] लखनऊ
September 10, 2019 11:57 am

दिमाग तेज करने के लिए बादाम खाने की सलाह आपको कई लोगों ने दी होगी। भले ये सलाह कई बार मजाक में भी लोग देते हैं, लेकिन सिर्फ दिमाग के लिए नहीं, बादाम आपके सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। आप रोजाना 6-7 बादाम खाकर खुद को स्वस्थ और फिट रख सकते हैं।

 

बादाम में फाइबर समेत एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल मौजूद होते हैं। इससे कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है और आप खुद को बिना किसी दवा के रोगों से दूर रख सकते हैं। यहां जानिए बादाम खाने के ऐसे ही लाजवाब फायदे जिसके बारे में आपने पहले कभी नहीं सुना होगा।

 

जानिए बादाम के सेहत से जुड़े फायदे…

 

1. इसमें फाइबर और प्रोटीन मौजूद होता है। इससे आपका पेट भरा-भरा रहता है और आप ओवरइटिंग से बजते हैं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होता है। इन सबसे आपका वजन कंट्रोल में रहता है।

 

2. बादाम में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है। इससे ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा कम हो जाता है। इसके साथ ही कैल्शियम दांतों को भी मजबूत बनाता है।

 

3. इसमें मौजूद मैग्नेशियम डायबिटीज से बचाता है। एक स्टडी में पाया गया है कि इसमें मौजूद तत्व खाने के बाद खून में बढ़ने वाले शुगर के स्तर को कम करने में मदद करते हैं।

 

4. शरीर में मैग्नेशियम की कमी की वजह से कई बार हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी होती है। इसलिए अगर आप इससे खुद को बचाकर रखना चाहते हैं, तो रोजाना बादाम खाएं।

 

5. अमेरिकन जर्नल की एक स्टडी के मुताबिक, बादाम खाने से आपको दिल संबंधित बीमारी नहीं होती है और हार्ट अटैक का भी खतरा कम हो जाता है।

 

6. इसमें विटामिन बी17, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये आपके बॉडी सेल को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाते हैं और कैंसर का खतरा कम करते हैं।

 

7. जैसा कि नियमित रूप से बादाम खाने से आपका दिमाग और याद्दाशत तेज होता है। इससे अल्जाइमर जैसी बीमारियों का खतरा कम होता है।

Tags:

Categorised in: ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Popular stories

देश के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी का... View Article

मध्य प्रदेश डिप्लोमा इंजीनियर्स एसोसिएशन अपनी पांच सूत्री मांगों के... View Article